unnamed-removebg-preview-min.webp

What is Zerodha Coin – (in hindi)

Updated: Sep 17


नमस्कार दोस्तों आज हम (zerodha coin) के बारे में जानेगे ये क्या है और कैसे इसका फायदा उठा सकते है?दोस्तों अगर हम आज से मुटुअल फण्ड में इन्वेस्टमेंट करना शुरू करे तो हमारे पास दो तरीके है।

  1. डिस्ट्रीब्यूटर – अगर आप डिस्ट्रीब्यूटर के पास जाते है तो आपको 0.5% से 1.5% तक का कुल इन्वेस्टमेंट का कमिशन डिस्ट्रीब्यूटर के पास चला जाता है। देखने में तो ये प्रतिशत बहुत कम लगती है लेकिन इस कमीशन के साथ हर साल कम्पाउंड इंटरेस्ट भी जुड़ता रहता है। और राशि बहुत बड़ी हो जाती है। एक उदहारण से इसको समझने की कोशिश करते है।

जैसा की अापने ऊपर देखा की सिर्फ एक प्रतिशत से आपकी कुल निवेश लगभग 12 प्रतिशत का फर्क आ गया जो कि बहुत ज्यादा है।

2. फण्ड हाउस – अगर आप फण्ड हाउस के जाकर फण्ड में निवेश करते है तो सारी कागजी जरूरतों की जिम्मेदारी आपकी हो जाती है जिसको करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है।

1 JAN 2013 को SEBI ने इसके ऊपर एक निर्णय लिया गया, उसके बाद लोगो को DIRECT MUTUAL FUND निवेश की सुविधा दी जिससे लोग अपनी मेहनत का पैसा बचा सके।

लेकिन जैसा कि हमने ऊपर पढ़ा कि अगर हम सीधा FUND HOUSE में जाकर निवेश करते है। तो ये काम थोड़ा मुश्किल हो जाता है। लेकिन हमे चिंता करने की जरुरत नहीं है क्योकि ZERODHA COIN इस काम को आसान कर देता है। क्योकि आप ZERODHA COIN से सीधा किसी भी MUTUAL FUND को खरीद या बेच सकते है। बिना किसी कागजी परेशानी के और ये पूरी तरह सुरक्षित है।

ZERODHA COIN अगर आपका निवेश 25000 से कम है तो आपको किसी भी तरह का कोई चार्ज नहीं देना होगा !लेकिन अगर ये निवेश 25000 से ज्यादा का हो जाता है तो आपको हर महीना सिर्फ 50 RUPEES देना होता है। जो कि काफी कम है। लेकिन इसके लिए आपको ZERODHA में DEMAT ACCOUNT खुलवाना होगा उससे आप सीधा अपने DEMAT से खरीद या बिकवाली कर सकते है।


0 views

FOLLOW US HERE: 

VISIT THE OFFICIAL WEBSITE:

TradingChanakya.COM

© 2023 by Trading Chanakya. 

  • Facebook Clean
  • Twitter Clean