unnamed-removebg-preview-min.webp

What is SIP ( Systematic investment plan) – SIP क्या है?

Updated: Sep 17, 2020


SIP यानि (सिस्टेमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान ) क्या है आइए इसके बारे में जानते है :-

SIP जिसमे निवेशक हर महीने कुछ राशि निवेश करते है। SIP हम किसी भी तरह के निवेश में उपयोग कर सकते है जैसे गोल्ड EFT म्यूच्यूअल फण्ड अन्य किसी तरह के निवेशों में। SIP में छोटा छोटा निवेश करने से कुछ सालों बाद एक अच्छा रिटर्न निवेशकों को बचत के रूप में मिलता है।


SIP के लाभ इस प्रकार है :-

  1. SMALL INVESTMENT ( छोटा निवेश ) – इसमें निवेशक छोटे छोटे निवेश कर सकते है और लम्बे समय तक निवेश करने के बाद एक बड़ी राशि प्राप्त की जा सकती है।

  2. LOW RISK ( कम जोखिम ) – SIP के द्वारा एक बड़ी राशि एक साथ न लगा कर उसे छोटी छोटी राशियों में निवेश करके शेयर बाजार में होने वाले नुकसान से बचता है।

  3. निवेश में आसानी – SIP में निवेश करना बहुत ही आसान होता है। बस एक बार आपने यह चुन लिया कि कहाँ निवेश करना है तो एक निश्चित तारीख पर आपको एक निश्चित राशि का निवेश करते रहना है और कुछ म्यूच्यूअल फण्ड है जिसमे आप ऑटोमैटिक डेबिट की सुविधा ले सकते है जिससे हर महीने आपके खाते से SIP की रकम काट जाएगी।

  4. अनुशासित निवेश – आपकी SIP में निवेश करना एक आदत बन जाती है जैसे आपको पता है कि आपकी सैलरी मिलते ही सबसे पहले आपको एक राशि निकल कर SIP में निवेश करना है और आप हर महीने कुछ राशि निकल कर निवेश करते है। इससे निवेश करने की प्रक्रिया में अनुशासन और व्यवस्था बनी रहती है।


1 view0 comments

FOLLOW US HERE: 

VISIT THE OFFICIAL WEBSITE:

TradingChanakya.COM

© 2023 by Trading Chanakya. 

  • Facebook Clean
  • Twitter Clean