unnamed-removebg-preview-min.webp

What is Flag Pattern – (in hindi)

Updated: Sep 17


नमस्कार दोस्तों आज हम इस ब्लॉग मे (FLAG PATTERN) के बारे में जानेगे जिसकी सहायता से आप बाजार के कि चाल को और अच्छे से समझ पाएंगे और साथ – साथ गलत ट्रेड से बच पाएंगे। (FLAG PATTERN) एक (TREND CONTINUE) पैटर्न है। अगर आपको बाजार में ये पैटर्न दिखाई देता है तो आप समझ जाये बाजार का जो ट्रेंड चल रहा है वो लगातार बना रहने वाला है।

1. बुलिश फ्लैग पैटर्न (BULLISH FLAG PATTERN) :-

बुलिश फ्लैग पैटर्न बढ़ते हुए बाजार में एक करेक्शन का काम करता है। अगर बाजार बढ़ता हुआ दिखाई दे रहा है और उसके बाद बाजार थोड़ा नीचे गिरता हुआ दिखाई दे और साथ ही एक फ्लैग जैसी आकृति दिखाई दे तो आप समझ जाइये कि ये एक अच्छा बुलिश फ्लैग पैटर्न है और जैसे ही इस पैटर्न की ऊपर की ट्रेंड लाइन टूटती है तो आप वहाँ से अपना ट्रेड ले सकते है और बाजार के कम कीमत के पास अपना स्टॉप लॉस लगा सकते है।


2. बेयरिश फ्लैग पैटर्न (BEARISH FLAG PATTERN) :-

बेयरिश फ्लैग पैटर्न गिरते हुए बाजार में करैक्शन का काम करता है। जैसा कि हम जानते है कि ये पैटर्न TREND CONTINUE को बताता है इसलिए गिरते हुए बाजार एक फ्लैग जैसी आकर्ति बढ़ती हुई दिखाई दे तो ये एक अच्छा बेयरिश फ्लैग पैटर्न होता है। और जैसे ही इस पैटर्न कि ट्रेंड लाइन टूटती तो ये एक अच्छा SHORT-SELL सिगनल होता है।


#flagpattern

8 views

FOLLOW US HERE: 

VISIT THE OFFICIAL WEBSITE:

TradingChanakya.COM

© 2023 by Trading Chanakya. 

  • Facebook Clean
  • Twitter Clean