unnamed-removebg-preview-min.webp

What is debenture ?

Updated: Sep 17, 2020


नमस्कार दोस्तों आज हम इस लेख में ऋणपत्र (Debenture) के बारे में जानेगे यह क्या है और कैसे आप इसका इस्तेमाल कर सकते है।

ऋणपत्र (Debenture) क्या होते है ? :-

आसान शब्दो ऋणपत्र (Debenture) कोई कंपनी पैसे की जरुरत को पूरा करने के लिए ऋणपत्र (Debenture) का सहारा लेती है यह बिलकुल उसी तरह है जिस प्रकार आप किसी को (interest) रेट पर उधार पैसे देते है जिसका आपका एक फिक्स्ड (interest) मिलता रहता है। जो भी कंपनी इस तरह के ऋणपत्र (Debenture) लागु करती वह करदाताओं को एक फिक्स्ड (interest) रेट देती है।

ऋणपत्र (Debenture) कितने प्रकार के होते है :-

Tranferability of Records :-

  1. Registered Debenture :- वह होते है जिसके अंदर जो भी डिबेंचर होल्डर है उसकी सभी जानकारी कंपनी के पास होती जिस वजह से डिबेंचर होल्डर अपने डिबेंचर किसी को बेचना मुश्किल हो जाता है।

  2. Bearer Debenture :- इस तरह के ऋणपत्र (Debenture) में किसी तरह का कोई लेखा जोखा नहीं रखा जाता है जिस वजह से आप उसको किसी भी बेच सकते है।

Redeemability :-

  1. Redeem-ability :- इस तरह के ऋणपत्र (Debenture) में एक लिमिटेड टाइम होता है और जैसे ही यह टाइम पूरा हो जाता है यह डिबेंचर्स कंपनी द्वारा रिडीम कर लिए जाते है जैसे ही maturity टाइम पूरा होता है।

  2. Irredeemable Debenture :- इस तरह के डिबेंचर में किसी प्रकार की कोई maturity time नहीं होता है यह जब तक चलते है जब तक कंपनी बंद नहीं हो जाती।

Security Based Debenture :-

  1. Secured Debenture :- इस तरह के debenture को secured इसलिए कहा जाता है क्योकि यह आपको security के रूप में (Assets) जिस कारण आपको कंपनी के भाग जाने का डर नहीं होता।

  2. Unsecured Debenture :- इस तरह के डिबेंचर में कोई security नहीं दी जाती सिर्फ कंपनी के फेम और नाम के आधार पर लोग इस तरह के डिबेंचर्स में निवेश करते है।

Convertibility :-

  1. Convertible Debenture :- यह वह डिबेंचर होते जिन्हे बाद में शेयर के अंदर तब्दील कर करने की सुविधा मिलती है। आपके हाथ में होता है की आप इसे तब्दील करना चाहे या नहीं।

  2. Non Convertible Debenture :- यह वह डिबेंचर होते है जिन्हे बाद में शेयर में तब्दील नहीं किया जा सकता।

3 views0 comments