unnamed-removebg-preview-min.webp

what is candlestick-कैंडल स्टिक क्या है ?

Updated: Sep 17

हम जब भी कोई कैंडलस्टिक पैटर्न को देखते है! हमे एक मोमबत्ती जैसी आकर्ति दिखाई देती जो की हमे समझ नहीं आती! ये कैंडलस्टिक पैटर्न (1700) जापान के एक यक्ति ने चावलों के दामों के उत्तार और चढ़ाव को समझने के लिए प्रयोग में लायी गयी! जिसके बाद दामों के उत्तार चढाव को समझना आसान हो गया!

कैंडलस्टिक एक बहुत ही आसान आकर्ती है! इसे समझना बोहोत ही आसान और उपयोगी है! अगर आप किसी भी फाइनेंसियल मार्किट में काम करने की सोच रहे है! तो आपको कैंडलस्टिक को समझना बोहोत जरुरी है ! कैंडलस्टिक पैटर्न में आपको मोमबत्ती जैसे आकर्ती दिखाई देगी! जिसके ऊपर की तरफ ये बत्ती और नीचे की तरफ एक बत्ती जैसी आकर्ती दिखी देती है! कैंडल स्टिक दो प्रकार की होती एक (बुलिश ) दूसरी (बेयरिश) आप निचे ये देखिये कुछ इस प्रकार :-


बुलिश कैंडल स्टिक:-

1. बॉडी से ऊपर की लाइन आज जो कीमत ऊपर तक गई उपको बता रही है! 2. बॉडी का ऊपरी भाग आज जो कीमत पर मार्किट बंद हुए उसको बता रही है! 3. बड़ी का निचे का भाग जिस कीमत पर मार्किट शुरू हुयी थी उसको बता रही है! 4. बड़ी की निचे के लाइन जिस कीमत तक मार्किट निचे गयी थी उसको बता रही है!

बेयरिश कैंडल स्टिक:-

1. बॉडी से ऊपर की लाइन आज जो कीमत ऊपर तक गई उपको बता रही है! 2. बड़ी की निचे के लाइन जिस कीमत तक मार्किट निचे गयी थी उसको बता रही है! 3. बड़ी का निचे का भाग जिस कीमत पर मार्किट बंद हुयी थी उसको बता रही है! 4. बॉडी का ऊपरी भाग आज जो कीमत पर मार्किट खुली हुए उसको बता रही है!

बुलिश और बेयरिश कैंडल स्टिक सॉफ्टवेयर में रंग चेंज हो जाता इससे आप आसानी से इसे पहचान सकते है!

#whatiscandlestickpattern

22 views

FOLLOW US HERE: 

VISIT THE OFFICIAL WEBSITE:

TradingChanakya.COM

© 2023 by Trading Chanakya. 

  • Facebook Clean
  • Twitter Clean