unnamed-removebg-preview-min.webp

WARREN BUFFETT BIOGRAPHY – ( वारेन बफेट की जीवनी )

Updated: Sep 17


आज हम बात करने जा रहे है दुनिया के सबसे अमीर आदमी की जी हाँ WARREN BUFFETT | WARREN BUFFETT का उपनाम ऑरेकल ऑफ ओमाहा है इनका जन्म 30 अगस्त 1930 में ओमाहा के नेब्रास्का अमेरिका में हुआ था। इनके पिता का नाम हावर्ड बफेट और माता का नाम लीला स्टॉल था। इनके पिता हावर्ड बफेट शेयर बाजार में निवेशक तथा सलाहकार के तौर पर काम करते थे।


WARREN BUFFETT की हाई स्कूल की शिक्षा वाशिंगटन डीसी के वुड्रो विल्सन हाई स्कूल से हुई है। इन्होने पेंसिलवेनिया विश्वविद्यालय के व्हार्टन स्कूल से उपाधि लेने के बाद कोलंबिया स्कूल ऑफ मैनेजमेंट से प्रबंधन की पढ़ाई की है। 1952 में WARREN BUFFETT का विवाह सुसान थॉम्पसन से हुआ था। उनके तीन बच्चे है – सुसन एलिस बफेट , हावर्ड और पीटर।


WARREN BUFFETT की शुरुआत:-

WARREN BUFFETT ने अपने काम की शुरुआत 11 साल की उम्र में ही शुरू कर दी थी। 11 वर्ष आयु में उन्होंने शेयर बाजार में अपना पहला निवेश किया। उन्होंने सबसे पहले 1943 में पहला इनकम टैक्स रिटर्न भरा था तब उनकी उम्र मात्र 13 वर्ष थी।


आप सबको यह जानकर हैरानी होगी कि BUFFETT ने 15 साल की उम्र में एक पिन बॉल मशीन खरीदी और एक सलून में हिस्सेदारी के साथ रख दिया और कुछ ही महीनों में WARREN BUFFETT तीन पिन बॉल मशीनों के मालिक बन गए थे। परन्तु ऐसा नहीं है कि WARREN BUFFETT को हर काम में सफलता मिली। उन्होंने हार्वर्ड बिजनेस स्कूल में शिक्षा के लिए आवेदन दिया तो स्कूल ने उसे ठुकरा दिया और उन्होंने एक गैस स्टेशन ख़रीदा जिसमे उन्हें घाटा हुआ।


WARREN BUFFETT की सफलता की शुरुआत-

वारेन बफेट एक व्यक्ति से काफी प्रभावित हुए और उनका नाम बेंजामिन ग्राहम था। बेंजामिन एक शेयर बाजार निवेशक और परामर्शदाता थे। वारेन बफेट बेंजामिन ग्राहम की कम्पनी ग्राहम न्यूमैन में 12000 डॉलर में नौकरी करने लगे। इस दौरान ही बफेट ने शेयर बाजार में होने वाले उतार चढ़ाव को अपने फायदे के लिए कैसे इस्तेमाल करे इन तरीकों को सीखने समझने का अवसर मिला। दो साल बाद ग्राहम के रिटायरमेंट के बाद बफेट ओमाहा लौट गए। एक बार फिर बफेट ने पार्टनरशिप लिमिटेड के नाम से एक निवेश कम्पनी बनाई। इस कम्पनी से हुई कमाई से ही बफेट ने अपना पहला घर 31500 डॉलर में ख़रीदा। मात्र 32 साल उम्र में ही वारेन बफेट करोड़पति बन चुके थे। उनकी पार्टनरशिप की नेटवर्थ 7 करोड़ 17 लाख डॉलर से ज्यादा हो चुकी थी और इनमे से 10 लाख 25000 से ज्यादा की रकम WARREN BUFFETT की थी।


सके बाद WARREN BUFFETT ने बर्कशायर के शेयर्स को खरीदना शुरू कर दिया और 1965 में उन्होंने इस कम्पनी को अपने हाथों में ले लिया। उन्होंने बर्कशायर हैथवे कम्पनी के अध्यक्ष और सीईओ के रूप में काम करते हए चिट्ठियां लिखी जो पूरी दुनिया में मशहूर हुई।


WARREN BUFFETT को 2008 में बिल गेट्स को पछाड़ते हुए दुनिया के सबसे अमीर आदमी होने का खिताब मिला। इसी बीच उन्होंने रिटायरमेंट की घोषणा भी की और अपनी सम्पति का बहुत बड़ा हिस्सा BILL & MELINDA GATES FOUNDATION को दान कर दिया और सिंपसन को अपना उत्तराधिकारी चुना।


BAFFETT इतनी सम्पति के मालिक है लेकिन उनकी जीवन शैली उतनी ही सरल है। वे आज भी उसकी घर में रहते है जिसे उन्होंने 5 दशक पहले ख़रीदा था। वे अपनी कार खुद चलाते है और उनके पास कोई सुरक्षा गॉर्ड नहीं है उनके पास सेलफोन भी नहीं है। उनकी मेज पर कंप्यूटर नहीं है।


WARREN BUFFETT ने दुनिया को सिखाया कि यह महत्वपूर्ण नहीं है कि आपने कितना पैसा कमाया बल्कि यह महत्वपूर्ण है कि आपने उसे कैसे निवेश किया


2 views

FOLLOW US HERE: 

VISIT THE OFFICIAL WEBSITE:

TradingChanakya.COM

© 2023 by Trading Chanakya. 

  • Facebook Clean
  • Twitter Clean