unnamed-removebg-preview-min.webp

GREATER FOOL THEORY – In Hindi

Updated: Sep 17


नमस्कार दोस्तों आज हम इस लेख में (GREATER FOOL THEORY) के बारे में जानेगे। बहुत ही पुराने समय से यह थ्योरी काफी प्रचलित है। यह THEORY कहती है आप बाजार में एक मूर्खतापूर्ण निवेश करते है। (इसलिए नहीं की अपने निवेश के लिए सभी शोध अच्छी प्रकार किये है। ) सिर्फ इसलिए क्योकि आप अपने से बड़े मुर्ख की तलाश कर रहे है जो उसी निवेश के लिए और ज्यादा अधिक पैसे देगा।

इस थॉयरी का सीधा मतलब यह है। की बाजार की कीमत तब तक बढती है जब तक कोई निवेश ज्यादा लुभावना लगता है। और जिस दिन सच्चाई का सामना होता है (सट्टा बुलबुला) फट जाता है और और कीमते बहुत तेजी से नीचे गिरती है।

इस थॉयरी को एक कहानी के माध्यम से समझने की कोशिश करते है :-

एक दिन किसी गांव में एक व्यापारी आया और उसने गांव वालो से कहा इस गांव के कुत्ते बहुत अच्छी नस्ल के है और जो भी उसे कुत्ते ला कर देगा (वह एक कुत्ते के 1000 रूपए देगा) गांव के अंदर सभी कुत्ते पकड़ने में लग गए और उस व्यापारी को 1000 रूपए के हिसाब से बेच दिए और गांव के सभी कुत्ते खत्म हो चुके थे।

थोड़े दिनों बाद वह व्यापारी दुबारा आया और उसने कहा मुझे और कुत्तो की जरुरत है और इस बार वह एक कुत्ते के 10000 रूपए देगा। यह सुनकर गांव वाले बहुत खुश हुए लेकिन समस्या तो यह थी गांव में कुत्ते बचे ही नहीं थे। फिर कुछ दिनों बाद उस व्यापारी का नौकर गांव में आता है और कहता है की वह उन्हें कुत्ते दे सकता है लेकिंग हर कुत्ते के हिसाब से वह 6000 रूपए लेगा तो गांव वालो ने सोचा कोई बात नहीं फिर भी एक कुत्ते के हिसाब से 4000 बचेगे इसलिए गांव वालो ने कर्ज लेकर उस नौकर से सभी कुत्ते 6000 हज़ार रूपए के हिसाब से खरीद लिए। उसके बाद वह नौकर और व्यापारी वहाँ से नो दो ग्यारह हो गए। यानि व्यापारी को एक कुत्ते के लिए 5000 हज़ार रूपए का फायदा हुआ।

व्यापारी ने 1000 रूपए के हिसाब से जो कुत्ते ख़रीदे थे वह एक मूर्खतापूर्ण निवेश था लेकिन वह अपने से बड़े मुर्ख की तलाश कर रहा था वो थे गांव वाले जिन्होंने उन कुत्तो को 6000 रूपए में ख़रीदा। तो व्यापारी ने जिस तरह पैसे कमाए उसे (GREATER FOOL THEORY) कहते है।

इससे कैसे बचा जा सकता है ? :-

  1. निवेश के लिए हमेशा अपने नियम बनाये और उसका पालन करे।

  2. एक DIVERSIFIED PORTFOLIO बनाये।

  3. निवेश को हमेशा लम्बी अवधि के लिए अपने आपको तैयार रखे।

  4. गलत निवेश से अपने आपको जल्दी बहार कर ले।

  5. अपने शोध में सभी छोटी बड़ी चीजों का ख्याल रखे।

  6. अपने अधिकतम लोस्स को तय कर ले।

  7. सबसे बड़ी बात बाजार में पैसे कमाने से ज्यादा जरुरी पैसा बचाना है।


2 views

FOLLOW US HERE: 

VISIT THE OFFICIAL WEBSITE:

TradingChanakya.COM

© 2023 by Trading Chanakya. 

  • Facebook Clean
  • Twitter Clean